Tuesday , 12 December 2017

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताउगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं । वैसे तो इंटरनेट से पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन यूट्यूब एक बहुत ही आसान और सरल तरीका हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बस आपको रोज यूट्यूब पर वीडियो डालना हैं । आप जिस भी काम में एक्सपर्ट हो उन चीजों के बारे में आप वीडियो बना कर बता सकते हों । यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ आपको कोई पैसा इन्वेस्ट नहीं करना हैं और यूट्यूब पर कमाई की कोई लिमिट नहीं हैं आप यूट्यूब से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो । यूट्यूब से आप घर बैठे कमाई कर सकते हों । दोस्तों भारत में कई यूट्यूबर हैं जो महीने के 50 से 60 लाख रूपए कमाते हैं ।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

  1. गूगल एडसेंसे : दोस्तों जब आपके चैनल पर कुल 10000 views हो जाते हैं तो आप अपने चैनल का Monetization ऑप्शन चालू कर सकते हैं जिसके बाद आपके चैनल पर ऐड दिखना शुरू हो जाएगी और जब भी कोई यूजर आपके ऐड पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे आपके एडसेंसे अकाउंट में मिल जायेगे और जब आपके एडसेंसे अकाउंट में 100 डॉलर हो जायेगे तो आप उन पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हों । (Link to Google AdSense )
  2. स्पॉन्सरशिप : दोस्तों जब आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर और व्यूज हो जाते हैं तो बड़ी बड़ी कंपनी अपनी वेबसाइट या फिर प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपको लाखों रूपए की स्पोंसरशिप ऑफर करती हैं । आपको सिर्फ वीडियो की शुरुवात में 20 सेकंड के लिए उस वेबसाइट या प्रोडक्ट के बारे में बताना होता हैं । आपको स्पोंसरशिप के लिए कितना पैसा मिलेगा ये आपके चैनल के सब्सक्राइबर पर निर्भर करता हैं । अगर आपको भी स्पोंसरशिप चाहिए तो  FameBit पर आपको बड़ी ही आसानी से स्पोंसरशिप मिल जाएगी ।
  3. फ्री रिव्यु यूनिट : दोस्तों कई वेबसाइट और कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए फ्री में रिव्यु यूनिट देती हैं बस आपको अपने चैनल पर उस प्रोडक्ट की जानकारी देनी हैं और प्रोडक्ट के फीचर और फायदे बताने हैं जिसके बाद आपको प्रोडक्ट का रिव्यु करने के पैसे मिलते हैं अपने देखा होगा मोबाइल लांच होने से पहले ही यूट्यूबर के पास पहुंच जाता हैं वो असल में रिव्यु यूनिट होती हैं जिसको कंपनी प्रमोट करने के लिए यूट्यूबर को देती हैं। (Some sites which gives free review unit – GearBest, Banggood )
  4. एफिलिएट मार्केटिंग : दोस्तों फ्लिपकार्ट , अमेज़ॉन और कई शॉपिंग साइट अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं । एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता हैं कि उनकी साइट के प्रोडक्ट को बिकवाना जिसके बाद आपको उस प्रोडक्ट को बिकवाने का कमीशन मिलता हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन या फिर किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम पर रजिस्टर करना होगा । जिसके बाद आपको हर प्रोडक्ट को बिकवाने का एक यूनिक लिंक मिलेगा । आपको सबसे पहले उस प्रोडक्ट के बारे में एक वीडियो बनाना हैं और फिर उस प्रोडक्ट का लिंक वीडियो के डिक्रिप्शन में दे देना हैं । जिसके बाद जब भी कोई आपके लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा । ( Some popular Affiliate site – Amazon AffiliateFlipkart Affiliate )

दोस्तों यूट्यूब से पैसा कामना आसान तो हैं लेकिन शुरुवात में आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पढ़ सकता हैं इसलिए जब आप यूट्यूब की शुरुवात करे तो पैसे के बारे में बिलकुल न सोचे आप सिर्फ अपने view और subscriber बढ़ाने पर ध्यान दे । अगर आप अपने यूट्यूब चैनल से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप रोज 3 से 4 वीडियो डाले और ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाये । आप अपने वीडियो का टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग बिलकुल ऐसे रखे जो लोग यूट्यूब पर रोज सर्च करते हैं। यकीन मानिये अगर आपके चैनल का एक भी वीडियो वायरल हो गया तो आपके सभी वीडियो के views और चैनल के subscriber अपने आप बढ़ने लगेंगे । दोस्तों इस तरह से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं ।

2 comments

  1. Thank you for the information .

Leave a Reply