Wednesday , 13 December 2017

WiFi कैसे काम करता हैं

WiFi कैसे काम करता हैं : दोस्तों आपने अपने मोबाइल या लैपटॉप में WiFi का यूज़ कई बार किया होगा । आज आप WiFi के मदद से बिना मोबाइल में सिम लगाये इंटरनेट चला पाते हैं । आप WiFi की मदद से किसी को भी गाने, वीडियो या फोटो को wireless transfer कर पाते हो । आप WiFi की मदद से मोबाइल में मल्टीप्लयेर गेम खेल सकते हो । लेकिन क्या अपने कभी ये सोचा हैं कि ये WiFi काम कैसे करता हैं । आज में आपको बताउगा की ये WiFi कैसे काम करता हैं ।

दोस्तों अपने देखा होगा हम जब भी पानी में कोई पथ्थर फेंकते हैं तो पानी में गोल आकर में बहुत सारी wave फ़ैल जाती हैं उसी तरह से WiFi के लिये हम काम में लेते हैं radio waves और electromagnetic waves को जो मोबाइल से निकलने वाले WiFi के सिगनल को एक wave की तरह चारों तरफ फैला देती हैं और ये wave कम-ज्यादा (on या off) होती रहती हैं । जैसा की आप जानते हो कंप्यूटर या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सिर्फ binary language को समझते हैं जो की होती हैं 0 या 1 (on या off) के रूप में । जब radio wave कम-ज्यादा होती हैं तो असल में वो एक binary language में सिगनल होता हैं ऐसे में हमारा मोबाइल उस सिगनल को कैच कर लेता हैं और उस सिगनल को समझ जाता हैं । दोस्तों radio waves और electromagnetic waves की स्पीड 300000 km/sec से भी ज्यादा होती हैं ऐसे में WiFi बहुत ही तेजी से सिगनल भेजता और रिसीव करता हैं और इस तरह से हम WiFi से इंटरनेट, डाटा ट्रांसफर , गेम खेलने जैसे काम कर पाते हैं ।

WiFi से निकलने वाला सिगनल एक encrypted सिगनल होता हैं इसे सिर्फ वही डिवाइस समझ पता हैं जिसको वो भेजा गया हैं इसके अलावा WiFi की सिक्योरिटी बनाये रखने के लिये आपको WiFi में कई तरह के फीचर मिलते हैं जैसे की पासवर्ड प्रोटेक्शन , ब्लॉक IP एड्रेस ।  जिस तरह से हमारे मोबाइल नेटवर्क में उसकी स्पीड के अनुसार 2G 3G 4G 5G इस तरह के अलग-अलग नेटवर्क होते हैं उसी तरह से WiFi के भी उसकी स्पीड के अनुसार 802.11a, 802.11b, 802.11g, 802.11n, 802.11ac wave1, 802.11ac wave2 इस तरह के अपने अलग-अलग नेटवर्क होते हैं । आज हम WiFi को स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और कई जगह यूज़ कर रहे हैं । मोबाइल के अलावा हमें कंप्यूटर, लैपटॉप, कैमरा, घड़ी, राऊटर और कई तरह के डिवाइस में WiFi सुविधा मिल जाती हैं । आगे चलकर हम WiFi के लिये infrared waves को यूज़ करने वाले हैं जिसके बाद भविष्य में WiFi की डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड और भी तेज हो जायेगी । दोस्तों आशा करता हूँ आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा । आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

 

5 comments

  1. Thanks for sharing. amazing site.

  2. बहुत अच्छी जानकारी है,

  3. Thank you for the follow Tarun. I don’t read Hindi but I am sure you have a most fantastic blog. I understand the language of the heart. It conquers all boundaries. 💙

Leave a Reply