Wednesday , 13 December 2017

सेंसर क्या होते है मोबाइल में कितने तरह के सेंसर होते है।

सेंसर क्या होते है: दोस्तों सेंसर का सीधा मतलब होता है ऐसे डिवाइस जो किसी भी बदलाव को महसूस कर लेते है। जिस तरह से आपको कोई टच करता है तो आप महसूस कर लेते हो या आप अपनी नाक से खुसबू और बदबू पहचान लेते है उसी तरह से सेंसर आपके मोबाइल में लगे ऐसे छोटे-छोटे इलेक्टॉनिक्स डिवाइस होते है जो आपके मोबाइल में हो रहे किसी भी बदलाव को महसूस कर लेते है दोस्तों सेंसर कई प्रकार के होते है। हर सेंसर का अलग-अलग काम होता है मोबाइल के अलावा भी सेंसर कई जगह यूज़ होते है लेकिन आज में आपको बताउगा मोबाइल में कितने तरह के सेंसर होते है और कौनसा सेंसर किस काम आता है।

  1. Proximity Sensor : आपने अपने मोबाइल में देखा होगा कि आप जब भी किसी से मोबाइल  फ़ोन पर बात करने के लिए अपने मोबाइल को अपने कान के पास लाते हो तो आपके मोबाइल का स्क्रीन अपने आप  बंद हो जाती है। ये काम प्रोक्सिमिटी सेंसर करता है। आज कल लगभग सभी मोबाइल फ़ोन में ये सेंसर मिलता है।
  2. Accelerometer SensorAccelerometer सेंसर आपके मोबाइल में होने वाले मूवमेंट को सेंस करता है आप जब अपने फ़ोन को रोटेट करते हो तो आपकी स्क्रीन भी रोटेट हो जाती है ये काम इसी सेंसर के कारण होता है इसके अलावा अगर आपके  मोबाइल को हिलाने से आपके मोबाइल का कैमरा चालू हो जाता है या मोबाइल कोई न कोई फंक्शन करता है तो ये भी इसी सेंसर के कारण होता है। ये सेंसर सभी स्मार्टफ़ोन में रहता है।
  3. Ambient Light Sensor : Ambient light सेंसर मोबाइल के आस-पास की लाइट को सेंस करके आपके मोबाइल की स्क्रीन की लाइट को अपने आप काम या ज्यादा करता रहता है जिससे आपको बार-बार ब्राइटनेस काम ज्यादा करने की जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन आम तौर पर ये ऑप्शन आपको अपने मोबाइल के डिस्प्ले की सेटिंग में जा के चालू करना पड़ता है।
  4. Pedometer Sensor : आप अपने मोबाइल को लेकर कितना चले हो ये Pedometer सेंसर आपको बता देता है। आम तौर पर ये सेंसर कम ही स्मार्टफ़ोन में देखने को मिलता है। आप जब भी अपने मोबाइल फ़ोन को लेके कहीं जाते हो तो ये सेंसर सेंस करके आपको बताता है कि आज आप कितना चले हो। अगर आप रोज दौड़ने जाते हो तो ये सेंसर आपके लिए बहुत ही काम का है।
  5. Compass Sensor : Compass सेंसर आपको अपने मोबाइल में North, South, East , West सरे डायरेक्शन बताता है लेकिन इसके लिए आपको एक एप्प इनस्टॉल करनी पड़ती है। GPS के आने के बाद आज कल ये सेंसर मोबाइल में आना बंद ही हो गए है। लेकिन ये सेंसर भी आपके मोबाइल के लिए बहुत जरुरी है।
  6. Gyroscope Sensor : आज के समय में Gyroscope सेंसर भी आपके मोबाइल में होना बोहोत जरुरी है। अगर आप virtual reality, augmented reality या 3D videos का मजा आपके मोबाइल से उठाना चाहते हो तो ये सेंसर आपके मोबाइल में होना बहुत जरुरी है। ये सेंसर आपके मोबाइल का बिलकुल सही पोजीशन X,Y,Z axis पर  सेंस कर लेता है। ये सेंसर ज़्यदातर 10000 से ऊपर के स्मार्टफ़ोन में देखने को मिलता है।
  7. Fingerprint Sensor : Fingerprint सेंसर आपके मोबाइल को लॉक करने के काम आता है। इससे आप अपने मोबाइल को अपने फिगरप्रिंट से लॉक कर सकते हो जिसके बाद आपके मोबाइल को आपके अलावा कोई खोल नहीं पायेगा। क्योंकी आपके मोबाइल का जो पासवर्ड रहेगा वो आपके फिंगरप्रिंट ही रहेंगे।
  8. Hall Sensor : Hall सेंसर स्विचिंग, पोजिशनिंग और गति का पता लगाने लिए उपयोग किया जाता है। अगर आप फ्लिप कवर यूज़ करते हो तो अपने देखा होगा कवर बंद करते ही आपका मोबाइल अपने आप बंद हो जाता है ये इसी सेंसर के कारण होता है।
  9. Infrared Sensor : अगर आपके मोबाइल में infrared सेंसर है तो इसको यूज़ करके आप अपने मोबाइल को एक रिमोट की तरह यूज़  कर सकते हो। जो भी रिमोट से चलने वाला डिवाइस है उसको आप अपने मोबाइल से ऑपरेट कर सकते हो। आम तौर पर ये सेंसर कम ही मोबाइल में मिलता है।
  10. Barometer Sensor : Barometer सेंसर वायुमंडल का टेम्प्रेचर और प्रेशर नापता है और नापकर मोबाइल में दिखता है। ये सेंसर GPS को यूज़ करके उस जगह का altitude भी बताता है। ये सेंसर ज़्यदातर महंगे स्मार्टफ़ोन में ही देखने को मिलता है ।
  11. GPS ( Global Positioning System ) : GPS सभी एंड्राइड स्मार्टफोन में रहता है ये हमे हमारी सही पोजीशन अपने मोबाइल के मैप में दिखता है। देखा जाये तो ये कोई सेंसर नहीं है GPS की एक चिप होती है जो मोबाइल में रहती है और ये satellite से कनेक्ट होकर हमें हमारी पोजीशन बताती है। OLA , UBER जैसी कई एप्प GPS से ही काम करती है।
  12. NFC (Near Field Communication) : यह एक हाई फ्रीक्वेंसी वायरलेस कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी है जो कम दूरी से दो डिवाइसों के बीच डाटा ट्रांफर कर सकती है, इसकी मदद से आप एक फोन को दूसरे फोन से टच करने भर से ही हाई स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आज कल NFC का प्रयोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए हो रहा है। इससे आप एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से टच करके पैसे सेंड और रिसीव कर सकते हो।

ये है वो सारे 12 सेंसर जो आज कल के मोबाइल में पाए जाते है। आगे चल के हो सकता है और भी सेंसर आपको अपने मोबाइल में देखने को मिले । आशा करता हूँ आर्टिकल पढ़ कर आप जान ही गए होंगे सेंसर क्या होते है मोबाइल में कितने तरह के सेंसर होते है। आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

Leave a Reply